NMMS Scholarship 2023 राष्ट्रीय छात्रवृति योजना के तहत 60,000 रुपए तक छात्रवृत्ति

NMMS Scholarship 2023

राष्ट्रीय छात्रवृत योजना के तहत 60,000 रुपए तक छात्रवृत्ति National Means-cum-Merit Scholarship Scheme 2022-23, NMMS Scholarship 2022-23 नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस स्कॉलरशिप की शुरुआत 2008 में की गई थी। नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप केंद्र की छात्रवृत्ति योजना है। इसमें चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 9 से 12वीं तक 4 साल के लिए नियमित अध्यनरत रहने पर प्रतिवर्ष 12000 रुपए की छात्रवृत्ति मिलती है। यह छात्रवृत्ति विद्यार्थियों के खाते में पीएफएमएस से ट्रांसफर की जाती है। इस वर्ष सरकारी स्कूलों में कक्षा 8वीं में पढ़ रहे छात्र इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल पर विद्यालय लॉगिन से 20 सितंबर से 6 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

NMMS Scholarship 2023

NMMS Scholarship 2023 Eligibility

1.  वह विद्यार्थी जो आवेदन करना चाहता है वह सातवीं कक्षा का विद्यार्थी होना चाहिए। 2. विद्यार्थी ने सातवीं कक्षा में न्यूनतम 55% अंक प्राप्त किए हो एवं आरक्षित वर्गों के लिए यह 50% रखा गया है। 3. केवल भारत के मेधावी और जरूरतमंद छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जो सरकारी या राजकीय विद्यालय में नियमित अध्यनरत है। 4. अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में या राजकीय विद्यालयों में आठवीं कक्षा में नियमित अध्यनरत होना चाहिए। 5. उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए विद्यार्थी को कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक लाने होंगे। 6. विद्यार्थी को कक्षा 12वीं में छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए 11वीं में न्यूनतम 55% अंक लाने होंगे। आरक्षित वर्गों को 5% की छूट दी गई है। 7. विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

NMMS Scholarship 2023 Required Documents

  नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन करने हेतु विद्यार्थियों के पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।
  1. कक्षा 7 वीं की मार्कशीट होनी चाहिए (केवल गवर्नमेंट स्कूल की)।
  2. इस मार्कशीट में न्यूनतम अंक 55% और आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम अंक 50% होनी चाहिए।
  3. जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  4. पारिवारिक वार्षिक आय का इनकम सर्टिफिकेट
  5. डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट ( 40% या इससे अधिक एवं लागू होने पर आवश्यक)
  6. मूल निवास प्रमाण पत्र
  7. बैक अकाउंट पासबुक

NMMS Scholarship 2023 Syllabus & Exam Pattern

NMMS परीक्षा का आयोजन नवंबर माह में प्रस्तावित है. नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को एग्जाम उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है। इसमें 1. एक मानसिक क्षमता परीक्षण और दूसरा शैक्षिक योग्यता परीक्षण टेस्ट आयोजित किया जाता है। 2. मेंटल एबिलिटी टेस्ट में कुल 90 प्रश्न होते हैं जो विद्यार्थियों की तर्क क्षमता और आलोचनात्मक सोच की जांच करता है। 3. दूसरा टेस्ट शैक्षिक योग्यता का होता है, इसमें भी 90 प्रश्न होते हैं। इसमें कक्षा 7वीं और 8वीं के पाठ्यक्रम के अनुसार विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और गणित विषयों के प्रश्न होते हैं। इसमें विशेष योग्यता वाले बच्चों को एग्जाम के लिए कुछ अतिरिक्त समय दिया जाता है।  

NMMS परीक्षा 2022 के आनलाइन आवदेन के लिए संस्थाप्रधान हेतु दिशा निर्देश

 
  1. कक्षा 8 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के एनएमएमएस परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए संस्थाप्रधान अपनी शाला दर्पण आई-डी से पोर्टल ओपन कर विद्यार्थी को सलेक्ट करें।
  2. अपनी शाला दर्पण आई-डी से पोर्टल ओपन कर विद्यार्थी को सलेक्ट करें। संस्थाप्रधान सम्बन्धित विद्यार्थी की चाही गई अर्हताओं को उसके दस्तावेजों से प्रमाणिकरण (Verify) करें। यदि दस्तावेजों की जाँच में कोई जानकारी असत्य पाई जाती है तो संस्था प्रधान इसके लिए जिम्मेदार होंगे।
  3. संस्थाप्रधान विद्यार्थी के दस्तावेजों से यह सुनिश्चित कर ले कि शाला दर्पण पर भरी गई सूचना सही है।
  4. विद्यार्थी के निम्नांकित सभी दस्तावेज प्राप्त होने पर यह सुनिश्चित कर ले कि वह पात्र है, तदुपरान्त ही आवेदन पत्र ऑनलाईन करे। जाति प्रमाण पत्र (लागू होने पर आवश्यक)
  5. 7th की अंकतालिका / प्रमाण पत्र (राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण) कक्षा 7 में न्यूनतम उत्तीर्णता प्रतिशत सामान्य वर्ग 55% अनु जाति / अनु जनजाति / निःशक्तजन हेतु 50%
  6. यदि राज्य सरकार के आदेशानुसार कक्षा 7 में क्रमोन्नत किया गया है तो न्यूनतम उतीर्णांक अनिवार्य नही है।
  7. निःशक्तजन प्रमाण पत्र (निःशक्तता-40% या अधिक एवं लागू होने पर आवश्यक)
  8. आय प्रमाण में अभिभावक / माता-पिता की समस्त स्त्रोतों से प्राप्त आय 1,50,000/- रूपये (एक लाख पचास हजार रूपये) से अधिक नहीं होनी चाहिए
  9. आधार कार्ड प्रति (स्वय द्वारा प्रमाणित)
  10. आवेदन पत्र भरते समय दी गई प्रविष्ठियों में किसी प्रकार का परिवर्तन होने पर शाला दर्पण पर विद्यार्थियों की प्रोफाईल अपडेट अवश्य करें आवेदन पत्र पूर्ण करने के बाद संस्थाप्रधान सुनिश्चित कर से इसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं रह गयी है।
  11. संस्थाप्रधान को ऑनलाइन आवेदन शालादर्पण के माध्यम से करना होगा। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नही किये जाएंगे।
  12. संस्था प्रधान को सभी विद्यार्थियों की फीस एक साथ ऑनलाइन यूपीआई ऐप / नेट बैकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा करानी है। आवेदन शुल्क जमा होने के बाद फाइनल सबमिट होगा। आवेदन करने के बाद हार्डकॉपी निकाल कर आवश्यक दस्तावेज लगाएँ।
  13. आवेदन पत्र पर निर्धारित स्थान पर संस्थाप्रधान व विद्यार्थी के हस्ताक्षर करवाये जायें।
  14. मूल आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी दस्तावेज के साथ विद्यालय में चयनित अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र 5 वर्ष तक व अचयनित अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र 1 वर्ष तक सरक्षित रखे जाये.
  15. सभी संस्थाप्रधान यह सुनिश्चित कर ले कि विद्यार्थी कक्षा 7 में राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण है तथा वर्तमान में कक्षा 8 में राजकीय विद्यालय में नियमित अध्ययनरत है।
  16. विद्यार्थी के एनएमएमएस से सम्बन्धित किसी भी प्रकार सूचना सूचना के अधिकार के तहत मांगे जाने पर विद्यालय को उपलब्ध करानी होगी। अतः समस्त आवेदन पत्र मय दस्तावेज विद्यालय स्तर पर संधारित करें।
  17. समस्त अद्यतन सूचना के लिए शाला दर्पण पोर्टल का नियमित रूप से अवलोकन करते रहे। विद्यार्थी का फोटो लेकर आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी पर लगाकर संस्थाप्रधान प्रमाणित कर प्रवेशपत्र जारी होने पर उस पर भी समान फोटो लगाना सुनिश्चित करावे।
  18. प्रवश पत्र पर विद्याथी के हस्ताक्षर एवं फोटो संस्थाप्रधान द्वारा प्रमाणित किया जाना सनिश्चित करें।
  19. विद्यार्थी के नाम जन्म तिथि और पिता के नाम में आधार कार्ड विद्यालय रिकॉर्ड और शाला दर्पण तथा वर्तनी आदि की दृष्टि से अन्तर नहीं होना चाहिए।
  20. सभी विद्यार्थियों के आवेदन पत्र मय दस्तावेज फाइल बनाकर सुरक्षित रखें।
  21. नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की गाइडलाइन की पालना करें।

How To Apply NMMS Scholarship 2023

1.  आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूरी जानकारी प्राप्त करें 3. सबसे पहले अभ्यर्थी को शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 4. इसके बाद स्कूल लॉगइन आईडी से लॉगिन करना होगा। 5. इसके बाद नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप 2023 के अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है। 6. आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही सही भरना है। आवेदन फॉर्म भरने के बाद संस्था प्रधान सुनिश्चित कर लें कि इसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि तो नहीं रह गई है। 7. आवश्यक डॉक्यूमेंट, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। 8. आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है। 9. मूल आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी मय दस्तावेज के साथ संस्था प्रधान PEEO को जमा करवाएं। 10. PEEO विद्यालय में चयनित अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र 5 वर्ष तक और ए चयनित अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र 1 वर्ष तक सुरक्षित रखें।

Some Use Full Links

 
Last Date Extend Notice Click Here
Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Join Telegram  Group Click Here
 

NMMS Scholarship 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब तक कर सकते हैं?

NMMS Scholarship 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 सितंबर से 6 अक्टूबर 2022 तक भरे जाएंगे।  

NMMS Scholarship 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

NMMS Scholarship 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।

Latest Post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *