11 January 2023 Current Affairs in Hindi

11 January 2023 Current Affairs in Hindi

 

11  January 2023 Current Affairs in Hindi,11 January 2023 Current Affairs in Hindi,11 January 2023 Current Affairs in Hindi,11 January 2023 Current Affairs in Hindi,Daily Current Affairs 11 January 2023 in Hindi,डेली करंट अफेयर्स 11 January 2023 हिंदी में,11 January 2023 Current Affairs  in Hindi,11 January 2023Current Affairs in Hindi,Daily 11 January 2023 Current Affairs in Hindi, 11 January 2023 Current Affairs in Hindi,11 January 2023 in Current Affairs Hindi,11 January 2023 Current Affairs in Hindi,11 January 2023 Current Affairs  in Hindi,11 January 2023 Current Affairs  in Hindi,11  January 2023 Current Affairs in Hindi,Daily Current Affairs 11 January 2023 in Hindi,पीडीऍफ़ डाउनलोड करने का डैरेक्ट लिंक निचे दिया गया है |

 

1. 11 जनवरी को निम्न में से कौनसा दिवस मनाया जाता है?

उत्तर – राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस  11 जनवरी को राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसका उद्देश्य मानव तस्करी पीड़ितों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता फैलाना और उनके अधिकारों को बढ़ावा देना और एवं उनकी रक्षा करना है।

2. NSO के पहले अग्रिम अनुमानों के अनुसार, 2022-23 में भारत की अनुमानित GDP वृद्धि कितनी है?

उत्तर – 7 प्रतिशत – राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राष्ट्रीय आय का पहला अग्रिम अनुमान (FAE) जारी किया। वास्तविक जीडीपी वर्ष 2022-23 में ₹157.60 लाख करोड़ अनुमानित है। 2022-23 के दौरान वास्तविक जीडीपी में वृद्धि 2021-22 में 8.7 प्रतिशत की तुलना में 7.0 प्रतिशत अनुमानित है।

3. किसे हाल ही में ‘प्रवासी भारतीय सम्मान’ से सम्मानित किया गया है?

उत्तर – राज सुब्रमण्यम – हाल ही में प्रतिष्ठित ‘प्रवासी भारतीय सम्मान’ से विश्व की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनी फेडएक्स कार्पोरेशन के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राज सुब्रमण्यम को सम्मानित किया गया है।

4. कौन सी संस्था रेलवे स्टेशनों को ‘Eat Right Station’ प्रमाणन प्रदान करती है?

उत्तर – FSSAI – भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन उन रेलवे स्टेशनों को प्रदान किया जाता है जो यात्रियों को सुरक्षित और पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए मानदंड स्थापित करते हैं। यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन को हाल ही में 5-स्टार ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाणन से सम्मानित किया गया है।

5. हाल ही में खबरों में रहा किलाउआ ज्वालामुखी (Kilauea Volcano) किस देश में स्थित है?

उत्तर – हवाई (अमेरिका) – अमेरिका के हवाई राज्य में स्थित किलाउआ ज्वालामुखी को ग्रह पर सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माना जाता है। किलाउआ का शिखर हवाई ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित है। थोड़े समय के विराम के बाद किलाउआ ज्वालामुखी फटना शुरू हो गया है। इसके पड़ोसी मौना लोआ, दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी, में पिछले महीने 38 साल में पहली बार विस्फोट हुआ है।

6. कौनसा देश ‘वॉइस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ का आयोजन करेगा?

उत्तर – भारत – 12-13 जनवरी को भारत में वॉइस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर बैठक का आयोजन किया जाने वाला है जिसमे 120 से अधिक देशों को आमंत्रित किया जा रहा है.

7. किस राज्य ने उद्यमियों के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करके शिकायत दर्ज करने की सुविधा शुरू की है?

उत्तर – केरल – केरल सरकार के उद्योग विभाग ने उद्यमियों के लिए व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी शिकायतें दर्ज करने या निवारण प्राप्त करने के लिए एक सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत, शिकायत संदेश को 10 मिनट में देखा जाएगा और शिकायतों का निपटारा सात दिनों के भीतर होने की उम्मीद है।

8. हाल ही में राजस्थान सरकार ने 100 करोड रुपए की लागत से किस जिले में यूनिवर्सिटी स्तर का इंजीनियर इंस्टिट्यूट खोलने की घोषणा की है –

उत्तर – जयपुर – राज्य सरकार 100 करोड़ रु. की लागत से जयपुर में यूनिवर्सिटी स्तर का इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट खोलने वाली है। यह राज्य का पहला ऑटोनॉमस इंस्टीट्यूट होगा, जो यूजी-पीजी से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई के लिए अपना सिलेबस तैयार करेगा और डिग्री भी देगा।

9. हाल ही में लॉन्च किए गए ‘आमंत्रण’ पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

उत्तर – आमंत्रण प्रबंधन – सरकार की ई-गवर्नेंस पहल के हिस्से के रूप में, एक ऑनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल लॉन्च किया गया था। आमंत्रण पोर्टल का उपयोग गणमान्य व्यक्तियों/अतिथियों को ई-निमंत्रण देने और गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को देखने के लिए आम जनता को टिकटों की ऑनलाइन बिक्री के लिए किया जा सकता है।

10. वर्ष 2023 में करोना के साथ -साथ अब “सुपरबग” का खतरा

उत्तर – चीन के विज्ञानिको ने अपने शोध में यह पता किया की करोना महामारी के साथ -साथ वर्ष 2023 में सुपरबग मानवता के लिए खतरा बन सकता है चीन के अनुसार “सुपरबग” से स्वाथ्य लोगी की मौत हो सकती है आकड़ो के हिसाब से इस बीमारी से ग्रसित वे लोग होगे जो मटन ,चिकन आदि का सेवन करते आ रहे है “सुपरबग” का स्टेज आने के मुख्य कारण वे पशुएँ है जिन्हें जल्दी गोथ एवं अधिक वजनी बनाने के लिए एंटीबायोटिक दी जा रही है,जिनमे मुख्य रूप से पोल्ट्री फॉर्म ,सूअर फ्रॉम ,बकरी फॉर्म इत्यादी आते है टायलोसिन ऐसी ही एक दवा है, जो मुर्गियों-बकरियों आदि को ग्रोथ करने के लिए लगातार दी जा रही है मुर्गियों-बकरियों से तैयार होने वाले मटन चिकन का सेवन करने वाले के शरीर में इनके माध्यम से अनावश्यक एंटीबायोटिक पहुँच रही है, जिसके कारण धीरे-धीरे हमारा शरीर एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंट हो जाएगा यदि शरीर एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंट हो जायेगा तो दवाओं का असर ख़त्म हो जायेगा सुपरबग एक पैरासाइट हैं, जो उस स्थिति में सुपरबग कहे जाते है जब इन पर दवाएं असर करना बंद कर दें यानि उस स्थिति में एक सामान्य इंफेक्शन भी मरीज का जान ले सकता है सुपरबग को लेकर वैज्ञानिको का कहना है कि यह इतना पॉवरफूल होगा कि प्रत्येक वर्ष इससे जाने वाली जाने तकरीबन 1 करोड़ से अधिक होगी

 

 

 

 

Some Use Full Links

 

Download Pdf Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Group Click Here

 

11 जनवरी को निम्न में से कौनसा दिवस मनाया जाता है?

 

राष्ट्रीय मानव तस्करी जागरूकता दिवस 

 

कौनसा देश ‘वॉइस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ का आयोजन करेगा?

भारत

वर्ष 2023 में करोना के साथ -साथ अब “सुपरबग” का खतरा

 

चीन के विज्ञानिको ने अपने शोध में यह पता किया की करोना महामारी के साथ -साथ वर्ष 2023 में सुपरबग मानवता के लिए खतरा बन सकता है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *